(पंजीकरण) झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना 2021: Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana

Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana 2021

नमस्कार दोस्तों!!! झारखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों के लिए 8 सितंबर 2020 को झारखंड सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को खाद्य सुरक्षा योजना की शुरुआत करने का निर्णय किया गया है. Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana 2021 का सीधा लाभ झारखंड के राज्य के लगभग 15 लाख परिवारों को होगा. राज्य के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना की शुरुआत की गई है. योजना के अंतर्गत राज्य के 15 लाख परिवारों को योजना के अंतर्गत चावल उपलब्ध करवाने का फैसला किया गया है. आज हम आपको अपने प्ले के माध्यम से योजना का उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें यह सभी जानकारियों विस्तार पूर्वक प्रदान करें.

Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana 2021

Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana 2021

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों को दिवाली तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त खाद्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने का निर्णय किया गया है. इस योजना को चुनौती देते हुए झारखंड सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कब्र किए गए परिवारों के लिए परिवहन हेडली और खाद्यान्न वितरण का सारा कार्य किया जाएगा. Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana का उपयोग जुलाई से नवंबर तक किया जाएगा. इस योजना के लिए झारखंड सरकार द्वारा 144.56 करो रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है, राज्य के लोगों को किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े बस इसी एक उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

Highlights of Jharkhand Khadya Suraksha Yojana

योजना का नामझारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना 2021
शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक
योजना का क्षेत्रसमस्त झारखंड
बजट का प्रावधान144.56 Cr.
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटjharkhandsfc.in

झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा 2021 का उद्देश्य

इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य देश में गरीब राज्य के गरीब परिवारों को लॉकडाउन में हुई परेशानियां को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 15 लाख परिवारों को योजना का लाभ देने का निर्णय किया गया है. इस योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत उनके खाने-पीने की सुविधा सुनिश्चित करना है. इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना है.

Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana का लाभ

  • Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana की शुरुआत झारखंड सरकार द्वारा 8 सितंबर 2020 को शुरू किया गया है
  • सरकार द्वारा दही परिवारों को अनुदानित दर पर प्रतिमाह 5 किलो खाद्यान्न उपलब्ध करवाए जाएंगे,
  • प्रत्येक लाभार्थी को ₹1 प्रति किलो की दर पर खाद्यान्न प्रदान किए जाएंगे.
  • राज्य के लगभग 18 लाख लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा.

खाद्य सुरक्षा योजना पात्रता / आवश्यक दस्तावेज

  • योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य के नागरिकों को दिया जाएगा.
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

(झारखंड) मुख्यमंत्री श्रमिक योजना

Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

योजना का लाभ लेने के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. योजना के लिए आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत अधिकारी अधिकारी से बात करनी होगी Jharkhand Rajya Khadya Suraksha Yojana के लिए आपको कहीं भी आवेदन नहीं करना होगा सरकार द्वारा आप को चयनित कर लिया जाएगा. इसके बाद आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना योजना की जानकारी दी. आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं. हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.